Forest Department make WhatsApp Group for Fire Alert

0

Forest Department ने एक Whatsapp Group बनाया है जिसमें जंगल की आग के मामले में समय पर Alert प्राप्त करने के लिए आरक्षित वन क्षेत्रों के करीब के गांवों के स्वयंसेवक शामिल हैं। Forest Department ने पिछले कुछ दिनों में जंगल में आग की घटनाओं के एक जोड़े के बाद किसी भी जंगल की आग को रोकने के लिए Fire Line के पास नियंत्रित जलने को लागू किया है।

Forest Department WhatsApp Group

Whatsapp Group जिसमें वन विभाग के लगभग 40 कर्मचारी और गाँव की वन समिति के 110 स्वयंसेवक हैं।

“इन समितियों में जंगल के निकटवर्ती गाँव के सदस्य हैं। इन गांवों के युवा स्वयंसेवकों को Whatsapp Group में जोड़ा गया है, जिन्हें जंगल की आग के मामले में Alert पर पारित होने पर संवेदनशील बनाया गया है।

Fire Alert SMS प्राप्त करने के लिए भारत के वन सर्वेक्षण के साथ वन रक्षकों के संपर्क नंबर पंजीकृत हैं। “यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम एक त्वरित तरीके से Alert प्राप्त करते हैं, इस वर्ष Whatsapp Group को स्वयंसेवकों के साथ बनाया गया है।”

forest whatsapp group

How to Join Forest Dept WhatsApp Group

पिछले कुछ दिनों में त्रिची Forest range में नेदुंगुर और वीरमचंपट्टी जैसे कुछ स्थानों पर आग लगने पर, Sujata ने कहा कि वे मानव निर्मित थे। “हालांकि, यह तथ्य यह है कि इन जगहों पर आग लगने का खतरा बना हुआ है। इसलिए, आवश्यक निवारक उपाय किए गए हैं।”

“त्रिची में अधिकांश जंगल में आग, कृषि भूमि से आस-पास के वन क्षेत्रों में फैलती है। चूंकि किसानों ने फसल के बाद अपनी जमीन को आग लगा दी, इसलिए हम उन्हें इस तरह की गतिविधियों से बचने के लिए जागरूक कर रहे हैं।

Leave A Reply